Mp Tourist, Ujjain, Baba Mahakal Lok

मध्य प्रदेश के 10 दर्शनीय स्थलों के नाम, मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक स्थल, मध्य प्रदेश के पर्यटक स्थल, मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग, मध्य प्रदेश के प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटन स्थल, पर्यटन स्थल के नाम, महाकाल लोक कॉरिडोर,

Tourist MP:  देश का दिल कहा जाने वाला मध्यप्रदेश में पर्यटकों के लिए खुशखबरी है, जहां बड़ी संख्या में पर्यटक मध्यप्रदेश पहुंच रहे हैं, प्रदेश में 2023 में 11 करोड़ से ज्यादा पर्यटक पहुंचे, इनमें से सबसे ज्यादा पर्यटक मध्यप्रदेश पहुंचे है, यह अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बन गया है।

मध्यप्रदेश में 24 मई को राज्य पर्यटन विकास निगम की स्थापना हुई थी, इसे मध्य प्रदेश पर्यटन दिवस के तौर पर मानाया जाता है, यह मध्य प्रदेश में पर्यटकों का उत्साह बढ़ाता है।

 भारी संख्य़ा में पहुंचे पर्यटक

दरअसल जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक प्रदेश में 11 करोड़ 21 लाख टूरिस्ट मध्यप्रदेश पहुंचे, जिसमें विदेशी पर्यटक 1 लाख 83 हजार शामिल हैं।

Mahakal Caridor
महाकाल लोक उज्जैन

मध्य प्रदेश पर्यटन की तरफ से जारी आंकड़ों में मध्य प्रदेश में सालभर में सबसे ज्यादा पर्यटक उज्जैन पहुंचे है, जो 5 करोड़ 28 लाख से ज्यादा है। प्रदेश के 10 बेस्ट टूरिस्ट जगहों में से धार्मिक स्थल शामिल है, इसमें उज्जैन, चित्रकूट, ओंकारेश्वर और मैहर, सलकनपुर शामिल हैं। दरअसल उज्जैन में महाकाल लोक, ओंकारेश्वर में एकात्म धाम समेत अन्य महत्वाकांक्षी परियोजनाओं से टूरिस्टों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

दरअसल सलकनपुर में देवी लोक, ओरछा में राजा राम लोक, छिंदवाड़ा में हनुमान लोक, चित्रकूट में श्रीराम वनगमन पथ जैसी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का कार्य जारी है, जिसके बाद पर्यटकों में संख्या में और भी इजाफा देखनो को मिल सकता है।

Mahakal Mandir UJJAIN
बाबा महाकाल मंदिर

बाबा महाकाल में भक्तों का चढ़ावा

उज्जैन में बाबा महाकाल में श्रद्धालु बढ़ने के साथ-साथ दान में भी बढ़ोतरी हुई है, जहां भक्तों ने मंदिर समिति को रिकॉर्डतोड़ दान दिया है, बाबा महाकाल को महज 10 महीने में 130 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का का दान मिला है।

इसे भी पढ़ें:- राजगढ़ में बेकाबू कार पलटी, 3 की मौत, गम में डूबा डॉक्टर परिवार

Maihar Ma Sharda Mandir
मां शारदा मंदिर मैहर (SHARDA TEMPLE)
Rajaram Mandir Orcha
राजाराम मंंदिर ओरछा (RAJA RAM MANDIR TEMPLE)

Mp Tourist

प्रदेश के सर्वश्रेष्ट 10 जगहों में 5 धार्मिक स्थल उज्जैन, मैहर, चित्रकूट, ओंकारेश्वर और  सलकनपुर शामिल है, प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया कि श्रद्धालु धार्मिक स्थलों में मानसिक शांति, आध्यात्मिक ऊर्जा का अनुभव करता हैं और इनका महत्व भी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

राज्य में गर्मी ने तोड़ा सारा रिकॉर्ड, गुना जिला सबसे ज्यादा गर्म, हीटवेव का अलर्ट

ग्वालियर में दलित समाज की शादी में हंगामा, दूल्हे से की मारपीट

दंतेवाड़ा मुठभेड़ में 7 नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद, सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी

मशहूर कंप्यूटर ब्वॉय ने बनाया मतदान पोर्टल, घर बैठे डाल सकते हैं वोट, 5 मिनट में होगी मतगणना!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here