देश में कोरोना की रफ्तार अब तेजी से बढ़ती जा रही है और हालात यही रहे तो ये कोरोना की लहर में तब्दील हो सकती है। फिलहाल दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। दिल्ली में 1527 नए मामले सामने आए हैं। वहीं महाराष्ट्र में 1,086 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, देश में एक दिन में 11,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। यह बीते 8 महीने का एक दिन में सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इसे भी पढ़ें- स्कूल में 7 बच्चे अचानक बीमार, अस्पताल में भर्ती

ओमिक्रोन का सब वैरिएंट XBB.1.1 बना कारण

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार का बड़ा कारण ओमिक्रोन का सब वैरिएंट XBB.1.16 है। पिछले हफ्तों से देश में कोरोना संक्रमित मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। कई राज्यों में कई तरह की पाबंदियां भी लगा दी गई है। बीते 24 घंटे में 11,109 से ज्यादा नए मामले सामने आए है। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना के केस आने वाले 10-12 दिनों में और बढ़ सकते हैं, यही वजह है कि सरकारें इसको बेहद गंभीरता से ले रही हैं। हलांकि राहत की बात ये जरूर है कि इस बार अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है।

इसे भी पढ़ें- माफिया अतीक का कबूलनामा- “मेरे पास हथियारों की कोई कमी नहीं है, क्योंकि मेरा सीधा संबंध ISI और लश्कर-ए-तैयबा से है”

एक्टिव मामलों की संख्या 50 हजार

देश में कोरोना के एक्टिव केस अब 50 हजार के पास हो गए हैं। कल यानी गुरुवार को एक्टिव मरीजों की संख्या 44,998 थी, जबकि अब ये 49,622 हो गई है। दरअसल, बीते 24 घंटे में 11 हजार से ज्यादा एक्टिव केस निकलने के बाद अब कोरोना के कुल एक्टिव मामले 49,622 हो गई है। देश में अगस्त 2022 के बाद से कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस सामने आए हैं।

24 घंटे में 29 लोगों की मौत

मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना से 29 लोगों की जान भी गई है। इसके साथ ही मृतकों का आंकड़ा बढ़कर अब 5 लाख 31 हजार 64 हो गया है। बीते दिन में दिल्ली और राजस्थान में तीन-तीन, छत्तीसगढ़ और पंजाब में दो-दो, जबकि हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, तमिलनाडु, उत्तराखंड और यूपी में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

दिल्ली और महाराष्ट्र बढ़ा रहे चिंता

दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज बढ़ रहे है। देश की राष्ट्री य राजधानी दिल्ली में एक दिन में 1527 नए मामले समाने आए हैं। वहीं महाराष्ट्र में एक दिन में 10,86 नए मामले दर्ज किए गए हैं। दिल्ली के LNJP अस्पताल के डायरेक्टर ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में राजधा नी दिल्ली में और मामले बढ़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here