पूर्वोत्तर में चक्रवात बिपरजॉय आज अपना रौंद्र रूप दिखा सकता है, जिसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है… चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है….इसका असर सबसे ज्यादा गुजरात में होगा.. राज्य में कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी में तबाही की आशंका है …इसके चलते स्कूल-कॉलेज बंद करने की घोषणा की गई है…।

इसे भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में सिंधिया समर्थक ने थामा कांग्रेस का हाथ

शाम तक दिखाएगा असर

दरअसल चक्रवात बिपरजॉय पूर्वोत्तर दिशा से बढ़ता हुआ हुआ शाम तक सौराष्ट्र और कच्छ को क्रॉस करेगा… जिसके बाद पाकिस्तान के कराची के पास गंभीर चक्रवात में तब्दील हो जाएगा…इस बीच तेज रफ्तार में हवाएं चलेंगी..जिसकी रफ्तार 120-130-140 किमी प्रति घंटे हो सकती है…।

इसे भी पढ़ें- लंदन में हैदराबाद की लड़की को मारा गया चाकू, मौत

बता दें कि यह चक्रवाती तूफान अरब सागर से उठकर गुजरात की तरफ बढ़ रहा है..और आज शाम कच्छ के जखाऊ पोर्ट और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में जकराएगा.. जिसके बाद हवाओं की रफ्तार तेज हो जाएगी… चक्रवात के साथ कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है….इसके चलते गुजरात सरकार ने लोगों को समुद्र तट से अस्थायी शिविरों तक पहुंचाया है.. ताकि उन्हे किसी तरह की हानि न पहुंचे…।

इसे भी पढ़ें- CYCLONE BIPARJOY: गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में नुकसान करेगा चक्रवाती तूफान, भारी बारिश का अर्लट, PM MODI ने भी की बैठक

दिल्ली में गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत

जानकारी के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान है, जो 19 जून तक जारी रह सकता है… वहीं यूपी के लखनऊ में मौसम साफ रहेगा..उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी का असर देखा जा रहा है, कुछ राज्यों में तापमान में भारी इजाफा हुआ है, जहां का तापमान 43- 45 डिग्री तक पहुंच गया… दिल्ली, यूपी, राजस्थान यहां तक की मध्यप्रदेश में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है…सूरज की तपिस और भीषण गर्मी से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं….।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here