देश के पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम के नाथुला इलाके में भारी हिमस्खलन देखने को मिला हैै। घटना के वक्त सैकड़ों पर्यटक वहां मौजूद थे। अभी तक मिल रही जानकारी के मुताबिक 6 लोगों की मौत भी हो गई है, जबकि 150 से अधिक पर्यटक फंसे होने की आशंका है।

चीन की सीमा के नज़दीक हुआ हादसा 

मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक हिमस्खलन की घटना दोपहर 12.15 बजे राजधानी गंगटोक से 25 किमी दूर नाथुला इलाके में ये हादसा हुआ है। घटना के बाद, छह लोगों ने नजदीकी सैन्य अस्पताल में ही दम तोड़ दिया। मरने वालों में चार पुरुष, एक महिला और एक बच्चा शामिल है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि राजधानी गंगटोक को नाथुला से जोड़ने वाले जवाहरलाल नेहरू रोड पर हिमस्खलन हुआ है। मालूम हो कि नाथुला पास चीन की सीमा पर स्थित है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

 30 लोगों को बचाया गया

प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक करीब 30 लोगों को बचाया गया है और उन्हें मणिपाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नाथुला में बचाव अभियान की निगरानी कर रहे गंगटोक के पुलिस अधीक्षक तेनजिंग लोडेन लेपाच ने बताया कि खोज एवं बचाव अभियान जारी है। स्थानीय टैक्सी चालकों के साथ सीमा सड़क संगठन, पुलिस और सेना हिमस्खलन में दबे लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि सड़क से बर्फ हटाने के बाद फंसे हुए लगभग 350 अन्य लोगों को बचा लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here