मध्य प्रदेश उपचुनाव में के बाद अब पंचायत चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई है, प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं, निर्वाचन आयोग की वीसी के बाद जिलों में स्टैंडिंग कमेटी का गठन भी हो चुका है, जानकारी के मुताबिक जल्द ही तीन चरणों में चुनाव होंगे, सरपंचों का चुनाव मतपत्रों से होगा जबकि जिला पंचायत चुनाव ईवीएम से होंगे, इसके लिए चुनाव की घोषणा भी जल्द हो सकती है।

 

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक पंचायत चुनाव पर निर्वाचन अधिकारियों की कलेक्टरों के साथ बैठक हुई है, मतदाता सूची और मतदान केंद्र की तैयारियां पूरी कर ली गईं है, जिला पंचायतों के आरक्षण की प्रक्रिया अभी बाकी हैं, इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी, मध्य प्रदेश में 52 जिला पंचायतें हैं, हालांकि अध्यक्ष पद के आरक्षण के लिए निर्वाचन आयोग ने सरकार से रिपोर्ट मांगी है, जानकारी के मुताबिक इस नवंबर महीने के आखिरी तक प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

हालांकि पंचायत चुनाव से पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने पुलिस अधिकारियों के तबादले की प्रकिया भी शुरू कर दी है, इसके लिए लिस्ट भी लगभग तैयार है, जल्द ही तबादलों के आदेश जारी होंगे।

 

बतादें कि हाईकोर्ट ने भी राज्य सरकार को पंचायत चुनाव जल्द कराने का निर्देश दिए हैं, हालांकि इस दिसंबर के मध्य पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here