Narendra Modi Third Oath Modi
मोदी की 3.0 शपथ समारोह की तैयारी

लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन को बहुमत मिला है, जिसके बाद सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है, इस बीच बुधवार को पीएम आवास पर शाम 4 बजे NDA गठबंधन की पहली बैठक हुई जिसमें 15 दलों के 21 नेता मौजूद रहे, मीटिंग नरेंद्र मोदी को NDA का नेता चुन लिया गया है। 8 जून को तीसरी बार पीएम मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

आज फिर NDA की बैठक

आज फिर सरकार बनाने को लेकर NDA सांसदों की बैठक होगी, जिसके बाद राष्ट्रपति से सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा।

दरअसल  राजनाथ सिंह, अमित शाह और  जेपी नड्डा को सहयोगी दलों के साथ वन-टू-वन बात करने और नई सरकार के स्वरूप की जिम्मेदारी दी गई है।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 240 सीटें मिली हैं जो बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें कम हैं, सरकार बनाने के लिए बीजेपी को 272 सीटों की जरूरत है जिसे NDA गठंबधंन नीतीश की JDU की 12 सीटें और चंद्रबाबू नायडू की TDP की 16 सीटें हैं, दोनों ही दल भाजपा के लिए जरूरी हैं, लेकिन इस बार के हालात कुछ अलग हैं,  हालांकि NDA ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया, मोदी को NDA का नेता चुना गया है।  

दरअसल इसके पहले 2014 और 20219 के आम चुनावों में प्रधानमंत्री  मोदी की अगुआई में NDA की सरकार बनी थी.. लेकिन दोनों ही बार बीजेपी को भारी बहुमत मिली थी। नरेंद्र मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मॉरिशस  और बांग्लादेश समेत कई पड़ोसी देशों को न्यौता भेजा गया है…साथ ही भारत से मैत्रीपूर्ण संबंध रखने वाले दूसरे देशों के नेताओं को भी न्यौता भेजा गया है।

NDA गठबंधन में TDP और JDU ने बड़ी हिस्सेदारी की मांग की है, JDU की निगाहें रेलवे-कृषि मंत्रालय पर टिकी है, साथ बिहार के लिए विशेष पैकेज पर जबकि TDP की निगाहें ग्रामीण विकास, आवास, शहरी मामले, बंदरगाह-शिपिंग, सड़क परिवहन, राजमार्ग, जल शक्ति मंत्रालय पर हैं, TDP वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार चाहती है।

इंडियागठबंधन की बैठक

वहीं बुधवार को I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक शाम 6 बजे मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई, जिसमें 19 पार्टियों के 33 नेता मौजूद रहे, मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम एक साथ लड़े, तालमेल से लड़े… और पूरी ताक़त से लड़े.. आप सबको बधाई।

दअसल इस चुनाव में कांग्रेस को 99 सीटों पर संतुष्ट होना पड़ा, जबकि इसके घटक दल I.N.D.I.A. गठबंधन को 234 सीटे मिली हैं, इस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 272 सांसदों का समर्थन होना चाहिए। ऐसे में अगर TDP और JDU दोनों दल इनके पाले में आ जाते हैं तो इंडिया गठबंधन की सरकार बन सकती है।

आजादी के बाद मोदी तीसरी बार और तीसरे व्यक्ति होंगे, जो देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, यह रिकॉर्ड इसके पहले सिर्फ जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी के खाते में थी, दरअसल इंदिरा गांधी ने लालबहादुर शास्त्री के देहांत के बाद पहली बार 1966 में पीएम पद की शपथ ली थी, 1967 और 1971 में लोकसभा चुनावों के बाद पीएम पद की शपथ ली थी…।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here