मध्य-प्रदेश में एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं आज शुरू हो गई है, वहीं 2 मार्च से 12वीं की परीक्षा शुरू होगी,इस साल एमपी बोर्ड परीक्षा में कुछ बदलाव किए हैं… माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फैसला किया है कि इस बार बोर्ड एग्जाम के दौरान छात्रों को सप्लीमेंट्री शीट यानी एक्सट्रा कॉपी नहीं दी जाएगी…इस बार बोर्ड परीक्षा में छात्रों को 20 पेज की बजाय 32 पेजों वाली आंसरशीट दी जा रही है, ऐसे में ज्यादा पेजों की शीट होने से छात्रों को स्पलीमेंट्री कॉपी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बता दें कि इसके पहले बोर्ड परीक्षा के दौरान 20 पेज की कॉपी दी जाती थी…..ऐसे में अगर कोई भी छात्र को एक्स्ट्रा कॉपी की जरूरत पड़ती थी… तो उसे मुहैया कराई जाती थी लेकिन अब यह नहीं होगा, अब छात्रों को एक्स्ट्रा कॉपी देने के रूल्स को खत्म कर दिया है….।

आज से एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा की शुरुआत हो गई है, आज हिंदी का पेपर हैं, यह परीक्षा 27 मार्च तक आयोजित की जाएगी, वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होकर 1 अप्रैल तक चलेगी…।

बता दें कि 10वीं कक्षा में परीक्षा देने वालों छात्रों की संख्या 9.65 लाख है…जबकि पूरे प्रदेश में 3,852 परीक्षा सेंटर्स केंद्र बनाए गए हैं.. इसमें से सरकारी स्कूलों की संख्या 3,099 है.. जबकि प्राइवेट स्कूल 753 हैं…इनमें 294 संवेधनशील केंद्र, जबकि 324 अतिसंवेदन केंद्र हैं…।वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए 8 लाख 58 हजार 623 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here