मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना की अपार सफलता और प्रशंसा के बाद शिवराज सरकार किसानों के लिए तारणहार बन कर सामने आई है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने इस योजना के बारे में बताया। इंदौर पहुंचे कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार 76 लाख छोटे किसानों की फसल का बीमा करवाकर उन्हें सुरक्षा कवच देने जा रही है और इसका प्रीमियम प्रदेश सरकार खुद वहन करेगी।

यह भी पढ़े- UP: नदी में गिरी ट्रॉली, हादसे में 14 लोगों की दर्दनाक मौत, PM मोदी ने किया मदद का ऐलान

‘मध्य प्रदेश में कुल 1 करोड़ 3 हजार किसान’

प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि सूबे में 1 करोड़ 3 हजार किसान हैं। इसमें से 0 से ढाई एकड़ तक के 48 लाख सीमांत किसान हैं। वहीं 28 लाख किसान ढाई एकड़ से लेकर 5 एकड़ तक के हैं। इसके अलावा 25 एकड़ से ऊपर के 63 हजार किसान हैं।

‘75% किसान बीमा से वंचित’

कृषि मंत्री ने बताया, अभी तक प्रदेश मे 24 लाख 37 हजार किसानों का बीमा हुआ है। ऐसे में देखा जाए तो 25% किसानों की फसलों का ही बीमा हुआ है और 75% किसान वंचित रह गए हैं। ये वो 76 लाख किसान हैं, जो 5 एकड़ से कम के सीमांत वाले हैं। अब इन्हें भी सरकार फसल का सुरक्षा कवच देने जा रही है। इन किसानों का बीमा प्रीमियम शिवराज सरकार भरेगी।

यह भी पढ़े- शराबबंदी के बावजूद बिहार में नहीं रुक रहा जहरीली शराब का खेल, मोतिहारी में 22 लोगों की मौत

‘कृषि विभाग को निर्देश जारी’

कमल पटेल ने बताया कि अब इन 76 लाख किसानों की खरीफ फसल का 2 प्रतिशत प्रीमियम राशि और रबी फसल का 1.5 प्रतिशत प्रीमियम राशि सरकार भरेगी। इसके निर्देश कृषि विभाग को दे दिए गए है। कृषि मंत्री ने कहा कि यह देश के किसानों के लिए कहीं नहीं हुआ है जो मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार करने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here