Nautapa 2024
आज से नौतपा शुरू, बढ़ेगा तापमान और गर्मी

25 मई से नौतपा शुरू हो चुका है, सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से नौतपा शुरू होता है, दरअसल इस तारीख की मध्यरात्रि में 3 बजकर 16 मिनट पर सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश किया है, नौतपा पूरे 9 दिनों तक रहता है, अब यह 2 जून तक रहेगा।

ज्येष्ठ मास में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तब से ही नौतपा लग जाता है, इस दौरान सूर्य की किरणों का प्रभाव सीधे पृथ्वी पर पड़ता है, सूर्य तेज किरणों से धरती तपने लगती है, जिससे तापमान बढ़ता है, गर्मी बढ़ जाती है।

इसके पहले ही देश के कई राज्यों में तापमान के साथ भीषण गर्मी का असर देखा गया, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, मध्यप्रदेश, यूपी में भीषण गर्मी से बुरा हाल है और इससे भी बुरा हाल राजस्थान और गुजरात का है, जहां गर्मी का असर ज्यादा देखा जा रहा है।

नौतपा कब लगता है?

शास्त्रों की माने तो जब ज्येष्ठ मास में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो गर्मी बढ़ती है, रोहिणी नक्षत्र चंद्रमा का नक्षत्र है, सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने पर चंद्रमा की शीतलता में कमी आती है, 9 दिनों तक तापमान के साथ भीषण गर्मी पड़ती है, सूरज धरती के और भी नजदीक यानी पास आ जाता है जिससे भी धरती का तापमान बढ़ जाता है।

बालाघाट: आरती हत्याकांड के आरोपी पर शिकंजा, अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, जंगल में मिला था शव

एक साल में 11 करोड़ टूरिस्ट पहुंचे मध्यप्रदेश, उज्जैन महाकाल लोक पहुंचे 5 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु

राज्य में गर्मी ने तोड़ा सारा रिकॉर्ड, गुना जिला सबसे ज्यादा गर्म, हीटवेव का अलर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here