आज से चार-धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है, यह यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होगी, इसके लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है… एडवांस बुकिंग रजिस्ट्रेशन श्रद्धालुओं के लिए 2 महीने पहले ही शुरू की गई है…ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी तरह से परेशानियों का सामना न करना पड़े..।

दरअसल 22 अप्रैल को गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे, जबकि 25 अप्रैल को बाबा केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

बतादें कि चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पंजीकरण अनिवार्य होगा.. मंगलवार यानी 21 फरवरी से ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है… अगर आप यात्रा में जाना चाहते हैं तो जल्द रजिस्ट्रेशन कराएं…।
श्रद्धालु इन तरीकों से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं…. केदारनाथ-बदरीनाथ धाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएंगा…इनके लिए हर दिन 55-60 फीसदी रजिस्ट्रेशन होंगे, आप इस वेबसाइट पर-https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है…या फिर वाट्सएप नंबर 91-8394833833 (Yatra टाइप करें), या फिर टोल-फ्री नंबर 0135-1364 एप touristcareuttrakhand, चार-धाम यात्रा में तैनात पर्यटन पुलिस को विभिन्न प्रदेशों की भाषाओं का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं को भाषा के आधार समस्या न हो, प्रशिक्षण में नियमित पुलिसकार्मी ही शामिल होंगे… इसके लिए जल्द तारीख घोषित की जाएगी… बतादें कि हर साल तमिलानाडु, आंध्र-प्रदेश और केरल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं,.. जिनमें कुछ को हिंदी और अंग्रेजी की जानकारी नहीं होती।

सीएम पुष्कर सिंह धामी चारधाम यात्रा की तैयारियों पर समीक्षा बैठक भी करेंगें…इस दौरान कई अहम निर्णय लिए जा सकते है.. चारधाम यात्रा की व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधा पर कई फैसले हो सकते हैं… बीते वर्ष चारधाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी, जिसके बाद दर्शन के लिए हरदिन श्रद्धालुओं की संख्या में ब़ढ़ोतरी की जा सकती है..।
जानकारी के मुताबिक बदरीनाथ के लिए हर-दिन करीब 18 हजार, बाबा केदारनाथ धाम के लिए 15 हजार, गंगोत्री के लिए 9 हजार और यमुनोत्री के लिए 6 हजार यात्रियों की संख्या तय करने पर फैसला लिया जा सकता है..।

इस भी पढ़ें- जबलपुर स्टेशन का नाम बदलने की कवायद तेज, एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा स्टेशन…।
मशहूर सिंगर सोनू निगम से धक्का-मुक्की, आरोपी पर केस दर्ज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here