NCP अध्यक्ष शरद पवार ने अचानक मंगलवार को पार्टी का अध्यक्ष पद छोड़ने कर सभी को चौंका दिया. हालांकि उन्होंने अभी पद छोड़ने की वजह नहीं बताई है. बता दें कि NCP यानी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र के महा-विकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल है, जो अभी विपक्ष में है.

82 साल के शरद पवार ने अपनी ‘लोक माजे संगति’ के दूसरे संस्करण की लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि मैंने आज राष्ट्रवादी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से रिटायरमेंट लेने का फैसला लिया है. पवार ने कहा कि मैंने कई वर्षों तक पार्टी का नेतृत्व किया है, इस उम्र में आकर अब मुझे लगता है कि किसी और को ये पद संभालना चाहिए.’

शरद पवार ने कहा कि 1999 में NCP बनने के बाद से ही मैं इसका अध्यक्ष रहा हूं, इस लंबे सफर को अब 24 साल हो गए हैं. पवार ने कहा कि मेरा राज्यसभा का कार्यकाल तीन साल का और बचा है, ऐसे में अब मैं NCP अध्यक्ष का पद छोड़ दूंगा.

यह भी पढ़ें– कर्नाटक में कांग्रेस ने मुफ्त बिजली समेत कई घोषणाओं का खोला पिटारा

अगला अध्यक्ष कौन?

शरद पवार का ऐलान ऐसे समय पर आया है, जब महाराष्ट्र में पिछले दिनों ये खबरें आईं थीं कि अजित पवार BJP में शामिल हो सकते हैं. शरद पवार के इस्तीफा देने के बाद अब सवाल ये है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का अगला मुखिया कौन होगा?

कयास लगाए जा रहे हैं कि उनके भतीजे अजीत पवार अगले अध्यक्ष हो सकते हैं, लेकिन इसको लेकर पार्टी की ओर से अधिकारिक तौर पर कोई नाम सामने नहीं आया है.

यह भी पढ़ें– लाडली लक्ष्मी उत्सव: मुख्यमंत्री निवास पर बेटियों पर हुई पुष्प वर्षा

अध्यक्ष चुनने के बनाई गई कमेटी

पवार के इस्तीफे के बाद पार्टी का अध्यक्ष चुनने के लिए एक कमेटी बनाई गई है. खबरों के अनुसार, इस कमिटी में प्रफुल्ल पटेल, सुनील तडकारे, केके शर्मा, पीसी चाको, अजित पवार, जयंत पाटिल, सुप्रिया सुले, धनंजय मुंडे, छगन भुजबल, दिलीप पाटिल, अनिल देशमुख, राजेश टोपे, जितेंद्र अह्वाद, हसन मुशरिफ, जयदेव गायकवाड़ का नाम शामिल है.

प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि शरद पवार ने इस्तीफा देने से पहले किसी को भी भरोसे में नहीं लिया. उन्होंने इस फैसले के बारे में किसी को नहीं बताया था.

‘अब मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा- पवार 

अपने फैसले को लेकर शरद पवार ने कहा, ‘मैंने NCP के अध्यक्ष के रूप में काम करना बंद करने का फैसला लिया है. मैं अब से राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन में काम करना जारी रखूंगा.’

मैं कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी नहीं लूंगा- पवार

शरद पवार ने कहा, ‘राज्यसभा में मेरा 3 साल का कार्यकाल शेष है. मैं अब से चुनाव नहीं लड़ूंगा. इन तीन वर्षों में, मैं राज्य और देश से संबंधित मुद्दों पर अधिक ध्यान केंद्रित करूंगा. मैं कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी नहीं लूंगा.’

यह भी पढ़ें– उत्तर भारत में बारिश: कहीं राहत तो कहीं आफत, कई राज्यों में अलर्ट, चार धाम यात्रा भी प्रभवित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here