उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा उपचुनाव में रामपुर जिले की स्वार विधानसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक लगभग 18.40 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि छनबे विधानसभा सीट पर 19.16 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

अब्दुल्ला को सजा होने के बाद खाली हुई थी स्वार सीट

बता दें, सपा नेता और आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को इस साल फरवरी में 15 साल पुराने एक मामले में सजा सुनाए जाने के बाद अयोग्य ठहराए जाने के बाद स्वार विधानसभा सीट खाली हुई थी। अब्दुल्ला आज़म खान और उनके पिता को उत्तर प्रदेश की एक स्थानीय अदालत ने जनवरी 2008 में राज्य राजमार्ग पर एक धरने से संबंधित एक मामले में एक लोक सेवक को अपने कर्तव्य का निर्वहन करने से रोकने के लिए कथित रूप से आपराधिक बल का उपयोग करने के लिए दोषी ठहराया था।

ये भी पढ़ें- यूपी विधानसभा उपचुनाव: स्वार और छानबे में मतदान जारी, 11 बजे तक स्वार में 18.40% वो​टिंग, छानबे सीट पर 19.16% मतदान

हाईकोर्ट ने सजा पर रोक लगाने से किया इंकार

इसके बाद अब्दुल्ला आजम खान ने निचली अदालत के उस आदेश के खिलाफ इलाहाबाद उच्च न्यायालय का रुख किया जिसमें उनकी सजा को निलंबित करने की मांग की गई थी। हालांकि, हाईकोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट में भी मिली निराशा

मई में, सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से समाजवादी पार्टी के नेता मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान की उस याचिका पर एक जवाबी हलफनामा दायर करने को कहा, जिसमें इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसने विरोध के एक मामले में उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने की उनकी याचिका को खारिज कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here