कांग्रेस का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर सियासी गलियारों में सुगबुगाहट तेज हो गई है, नए अध्यक्ष के लिए कांग्रेस में मंथन का दौर जारी है, कांग्रेस नए अध्यक्ष की विकल्प की तलाश में है, अगले 4 या 5 दिनों में नए अध्यक्ष की तरीख की घोषणा हो सकती है,  गांधी परिवार के किसी वफादार को कमान सौंपी जा सकती है या फिर सोनिया गांधी ही 2024 के लोकसभा चुनाव तक अध्यक्ष पद की कमान संभालेगी,राहुल गांधी ने फिर पार्टी अध्यक्ष बनने से साफ इनकार कर दिया है, इन सबके बीच अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की नामों की भी चर्चा तेज हो गई है।

कांग्रेस में महामंथन जारी

137 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी का आगामी अध्‍यक्ष कौन होगा, कांग्रेस में महामंथन जारी है, इसके पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों का हवाला दिया था, और अध्यक्ष पद संभालने से इनकार किया था।

ऐसे में आधिकांश नेताओं की नजरें प्रियंका गांधी पर है ताकि पार्टी की कमान गांधी परिवार के भीतर ही रहे, हालांकि, प्रियंका गांधी भी पार्टी अध्‍यक्ष बनने से मना कर चुकी हैं।

हालांकि गांधी परिवार में तीनों सदस्यों ने अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने से इनकार कर दिया है, संभावना है कि कांग्रेस को गैर-गांधी परिवार से अध्‍यक्ष मिलेगा, पार्टी का एक धड़ा ऐसा भी है जो गांधी परिवार से इतर अध्‍यक्ष पद का विकल्प तलाश रहा है, अगर ऐसा हुआ तो 24 साल बाद देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी गांधी परिवार के साये से दूर होगी।

कांग्रेस पार्टी में 1947 से अब तक कुल 19 नेता कांग्रेस अध्यक्ष बन चुके हैं, इनमें 14 गैर गांधी परिवार के सदस्य रहे हैंं।

साल 2014 में केंद्र में बीजेपी की मोदी की सरकार बनी तब से कांग्रेस पर राजनीतिक अस्तित्व का खतरा मंडरा रहा है, चुनावों में लगातार कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ रहा है, पार्टी के कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर चल गए, कई नेता किसी अन्य दलों में शामिल हो रहे हैैं, जिससे कांग्रेस जमीनी रूप से कमजोर होती जा रही है।

कांग्रेस में नेतृत्‍व का संकट कई सालों से है, हालांकि कि अब हाल में इन दिनों संकट और भी गहराता जा रहा है, इसके पहले मई में उदयपुर में पार्टी का चिंतिन शिविर आयोजन किया गया था, जहां नए अध्‍यक्ष चुनने को लेकर चर्चा हुई थी, दरअसल पार्टी का नया अध्‍यक्ष कोई भी बने, उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं, कांग्रेस अपने नए अध्‍यक्ष के नेतृत्‍व में चुनाव लेड़ेगी, पीएम मोदी बीजेपी से तीसरी बार चुनाव मैदान में उतरेंगे।

हालांकि कि पार्टी का नया अध्यक्ष कौन होगा इसकी घोषणा की तारीखों का ऐलान जल्द होगा,  पार्टी संगठन को नए मेहमान यानी नए अध्यक्ष का  बेसब्री से इतंजार है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here